सचिन तेंदुलकर की खोज ने बदली भारतीय टीम की तस्वीर

Spread the love

सचिन तेंदुलकर की खोज किसने बदली भारतीय टीम की तस्वीर।

सचिन तेंदुलकर की खोज किसने बदली भारतीय टीम की तस्वीर।

यह बात उस समय की है कि जब टी20 के पहले विश्वकप के लिए 2007 में भारतीय टीम का कप्तान चुना का निर्णय भारतीय क्रिकेट नियामक बोर्ड के सर आंखों पर था क्योंकि भारत के दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने टी20 क्रिकेट खेलने से मना कर दिया था।


ऐसे में पहले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के लिए कप्तान चुनना काफी मुश्किल काम था क्योंकि भारतीय टीम के पास केवल एक अंतरराष्ट्रीय t-20 क्रिकेट का अनुभव था। ऐसे में बीसीसीआई के सामने प्रश्न था कि टीम किस को जगह दी जाए और किसको नहीं।


जब टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम का चयन किया जा रहा था तब उस टीम में सिर्फ वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह ही अनुभवी क्रिकेटर थे।  ऐसे में सचिन तेंदुलकर ने महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारतीय टीम क्रिकेट कप्तानी के लिए आगे किया था।


शायद सचिन तेंदुलकर ने महेंद्र सिंह धोनी की प्रतिभा को पहचान लिया था।


महेंद्र सिंह धोनी ही क्यों?
महेंद्र सिंह धोनी और सचिन तेंदुलकर की योजना और शाहिद आफिदी आऊट –


सन् 2004 जब पाकिस्तान की टिम भारत दौरे पर आयी थी, तो  एक दूसरे श्रंखला ने भारत और पाकिस्तान का मैच चल रहा था और बैटिंग कर रहे थे शाहिद अफरीदी। शाहिद अफरीदी अपने आक्रामक मूड में थे और भारत के नियमित गेंदबाजों की उनके सामने एक ना चली।


तब भारत की ओर से पार्ट टाइम पार्लर सचिन तेंदुलकर बॉलिंग पर आए और आप प्रीति ने अपना आक्रमक अंधा दिखाते हुए उनके बॉल पर चौका लगाया। चौका लगा तभी शाहिद अफरीदी व्हिच पर नाचने लगे।

तब धोनी ने सचिन तेंदुलकर को कहा की गेंद वाइड फेंकने को कहा और सचिन ने उनकी बात मानी और जैसे अगले गेंद पर शाहिद अफरीदी शाट खेलने के लिए आगे बढ़े, तो धोनी ने इशारा किया और सचिन तेंदुलकर ने गेंद फेंकी और गेंद वाइड होकर धोनी के हाथ में चली गई। इस धोनी के इशारे सचिन को कामयाबी मिली।

https://youtu.be/hyOYP_q3Sr4

इस मैच के बाद सचिन बारीकी से धोनी की गतिविधियां पर ध्यान देने लगे, शायद वह धोनी को वह अगला कप्तान के रुप देख रहे होंगे।
इसलिए सचिन ने सहवाग युवराज सिंह और गौतम गंभीर जैसे प्लेयर होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी का नाम कप्तान के लिए आगे किया था।
इसका नतीजा पुरी दुनिया ने देखा की धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम की परीभाषा ही बदल दी।
धोनी दुनिया के एकमेव कप्तान हैं की जिन्होंने अपनी टिम को क्रिकेट सारे प्रारूपों विश्व विजेता बनाया।
महेंद्र सिंह धोनी का कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम का रिकॉर्ड –
http://www.naimish.co.in/2019/07/11/mahendra-singh-dhoni-the-man-with-many-edge/

THE CAPITAL COOL

https://youtu.be/19qDRo87_XU

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *